मध्यप्रदेश

स्वच्छता रैली व टीकाकरण जनजागरण के साथ जनसमस्या की जानकारी

कलयुग की कलम

स्वच्छता रैली व टीकाकरण जनजागरण के साथ जनसमस्या की जानकारी

कलयुग की कलम

कटनी। नगरनिगम की स्वच्छता दूत और कोरोना वालंटियर पायल जेतवानी के नेतृत्व मे गत प्रातः ननि की सहयोगी संस्था ॐ साईं विजन की टीम ने नेशनल हाइवे बरगवा से द्वारका सिटी तक स्वच्छता रैली निकाली जिसमे स्वच्छता रखने डस्टबिन का इस्तेमाल और बरसात में होने वाली बिमारियों से बचाव आदि पर नारे लगाए गए ननि के सेप्टक टेंक सफाई की नई योजना की जानकारी प्रचारित की गई, तत पश्चात दफाई बस्ती, ग्रेव यार्ड बस्ती मे जाकर टीकाकरण के लिए नागरिकों को जागरूक किया और उनसे मिली समस्यायों को प्रशासन तक पहुंचाकर निदान की पहल की गई।

सुबह प्रभात फेरी की तर्ज पर स्वच्छता के प्रति जागरण रैली निकाली गई। जिसमे सेपिटक टेंक की सफाई के नए कानून की जानकारी जनता को बताई गई। 144-20 योजना के तहत ननि एजेंसी से सेपिटक टेंक की सफाई कराने से मात्र दो हजार रूपये का शुल्क लगता है। ननि की एजेंसी संक्रमण के निर्धारित मानकों के अनुरूप टेंक की सफाई कराती है और उससे प्रयावरणीय हानि के साथ मानव स्वास्थ्य के लिए संक्रमण की स्थितियों से बचाव होता है।

दो लाख जुर्माने का प्रावधान

द्वारका सिटीमें प्रचार किया गया की ननि एजेंसी से ही सोख्ता टेंक साफ कराएं यदि निजी स्तर पर सफाई की गई तो वह निर्धारित कानूनी मापदण्डों के विपरीत होने से दो लाख रूपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।विभिन्न नारे बैनर से भी यह जानकारी सार्वजनिक की गई।

श्रमिक बाहुल्य बस्तियों में स्वच्छता ब्रैंड एंबेसडर व कोरोना वारियर पायल जेतवानी ने नागरिकों को कोविड प्रतिरोधक वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया और कहा की टीकाकरण ही जीवन की रक्षा करने में सहायक है। इस पर नागरिकों नए बताया की वे लोग केंद्र में जाते हैं, कतार में रहते हैं बाद में पता चलता है की टीका खत्म हो गया। कुछ लोग दो तीन बार खाली हाथ लौटे हैं। नागरिकों की इस समस्या को प्रशासन तक पहुंचाने और वैक्सीन की मात्रा केंद्रों में बढ़ाने के लिए कोरोना वालंटियर पायल ने उन्हें आश्वस्त कराया।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close