छत्तीसगढ़

तबादला हुआ राजस्व निरीक्षक के पद पर पदभार ग्रहण किया मुख्य नगरपालिका अधिकारी का

कलयुग की कलम

तबादला हुआ राजस्व निरीक्षक के पद पर पदभार ग्रहण किया मुख्य नगरपालिका अधिकारी का

तबादला – राजस्व निरीक्षक

पदभार – मुख्य नगरपालिका अधिकारी

कलयुग की कलम

अशोक श्रीवास्तव ।कोरिया। जिले के नगरीय निकाय में शासन के निर्देश को ठेंगा दिखाकर मनमाने पद पर पदभार ग्रहण करने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां के मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका परिषद में राजस्व उपनिरीक्षक पद पर तबादले में आये इशहाक खान ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी का पदभार ग्रहण कर लिया है। बैकुंठपुर नगरपालिका से राजस्व उपनिरीक्षक पद पर स्थानांतरित हुए इशहाक खान ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी का पदभार ग्रहण करने के बाद हवाला यह दिया है कि आदेश में त्रुटिवश गलत टाइप हुआ है। अधिकारियों का उनको मुख्य नगरपालिका अधिकारी पद पर जॉइन करने का मौखिक आदेश है।

क्या है मामला

नगरीय प्रशासन विभाग के उप सचिव एच आर दुबे द्वारा दिनांक 1 अप्रैल को को प्रदेश के 53 नगरीय निकाय के अधिकारियों कर्मचारियों का स्थानांतरण आदेश जारी किया गया। उक्त आदेश में बैकुंठपुर नगरपालिका कार्यालय में राजस्व उपनिरीक्षक के पद पर पदस्थ इशहाक खान का तबादला मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका में राजस्व उपनिरीक्षक के पद पर ही किया गया। लेकिन मनेन्द्रगढ़ में पदस्थ प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी हरदयाल रात्रे का स्थानांतरण नगर पंचायत टुंड्रा में कर दिए जाने से यहां सीएमओ का पद खाली देखते हुए मौखिक आदेश का हवाला देते हुए 5 अप्रैल को इशहाक खान ने मनेन्द्रगढ़ में मुख्य नगरपालिका अधिकारी का पदभार ग्रहण किया जबकि शासन के आदेश में इशहाक खान बैकुंठपुर से मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका राजस्व उप निरीक्षक पद पर भेजे गए है।

आदेश जारी करने वाले अधिकारी ने कहा गलत है

जब इस मामले को लेकर स्थानांतरण आदेश जारी करने वाले अधिकारी नगरीय प्रशासन विभाग के उप सचिव एच आर दुबे से कलयुग की कलम ने बात की तो उन्होंने बताया कि आदेश में जिस पद पर तबादला हुआ है उस पद पर ही जॉइनिंग करना होता है। विभाग में कोई मौखिक आदेश नही चलता है। राजस्व उपनिरीक्षक के पद पर स्थानांतरण के बावजूद मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पद पर जॉइन करना गलत है।

बैठ गए सीएमओ की कुर्सी पर

ले ली कर्मचारियों की मीटिंग

राजस्व उप निरीक्षक के पद पर तबादले में आये इशहाक खान ने एक तो नियम विरुद्ध तरीके से मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका में मुख्य नगरपालिका अधिकारी का पद जॉइन कर लिया वही दूसरी ओर नगरपालिका के जिस जिस बैंकों में खाते थे वहां अपना हस्ताक्षर भी भेजवा दिया। ऐसे में सवाल यह उठता है कि बगैर मुख्य नगरपालिका अधिकारी पद पर पदोन्नति के आदेश के बिना नगरपालिका के अकॉउंटेन्ट ने कैसे इशहाक खान के हस्ताक्षर बैंक खातों में भिजवा दिए। इतना ही नही सोमवार को नियम विरुद्ध तरीके से जॉइनिंग के बाद राजस्व उप निरीक्षक पद पर मनेन्द्रगढ़ आये इशहाक खान ने किस अधिकार के तहत नपा के विभिन्न शाखाओं के कर्मचारियों की बैठक ले ली।

वर्जन

राजस्व उप निरीक्षक के पद पर तबादला होने के बाद मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पद पर पदभार ग्रहण करना नियम विरुद्ध है। गलत किया है उस कर्मचारी ने।

बी आर चौहान

संयुक्त संचालक, नगरीय प्रशासन विभाग सरगुजा संभाग

मेरे द्वारा 1 अप्रैल को जो स्थानांतरण आदेश जारी किया गया है उसमें इशहाक खान को बैकुंठपुर नगरपालिका से मनेन्द्रगढ़ राजस्व उप निरीक्षक के पद पर भेजा गया है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पद पर जॉइन करना गलत है।

एच आर दुबे, उप सचिव

नगरीय प्रशासन विभाग

संशोधित आदेश निकल जायेगा। राजस्व उप निरीक्षक मुख्य नगरपालिका अधिकारी होते है।

इशहाक खान

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close