UNCATEGORIZED

प्रिज्म जॉनसन सीमेंट प्लांट में हादसा : 2 मजदूरों की मौत

कलयुग की कलम

प्रिज्म जॉनसन सीमेंट प्लांट में हादसा : 2 मजदूरों की मौत

सतना, (कलयुग की कलम)। विवाद और हादसों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाली प्रिज्म जॉनसन सीमेंट कंपनी के प्लांट में बीती रात हुए एक और हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है। सीमेंट प्रबंधन मामले को दबाने की कोशिशों में जुटा है। मजदूरों के शव पीएम के लिए सतना जिला अस्पताल लाए गए हैं। उधर प्लांट में मजदूरों और अस्पताल में परिजनों के अंदर आक्रोश भड़क रहा है।

हासिल जानकारी के मुताबिक रामपुर बाघेलान थाना इलाके के मनकहरी स्थित प्रिज्म सीमेंट प्लांट में बीती रात हुई एक दुर्घटना में दो मजदूरों की मौत हो गई है। मृतकों की पहचान राजकुमार तनय जवाहरलाल विश्वकर्मा निवासी धतूरा मैहर एवं विष्णु प्रसाद तनय भगवतदीन साहू 24 वर्ष निवासी सुरदहा जसो नागौद के रूप में की गई है। मजदूरों की मौत का सबब बना यह हादसा प्रिज्म सीमेंट प्लांट की यूनिट नम्बर 1 में देर रात लगभग 1 बजे हुआ। रात में सेलो की सफाई चल रही थी तभी पाइप फट गया और गर्म सीमेंट मजदूरों पर जा गिरी। उस वक्त प्लांट में और भी मजदूर काम कर रहे थे। लिहाजा वहां हड़कंप मच गया।

इससे पहले कि उन्हें अस्पताल लाया जाता उनकी मौत हो गई। हादसे की खबर पर प्रबंधन बचाव की मुद्रा में आ गया और मामले में गोपनीयता बरतते हुए सुबह लगभग साढ़े 5 बजे दोनो मजदूरों के शव बसंत सिंह नामक इंजीनियर और दो मजदूरों के साथ घायल बता कर सतना जिला अस्पताल भेज दिए। जबकि मजदूरों की मौत पहले ही हो चुकी थी। लिहाजा जिला अस्पताल में डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर शव मरचुरी में रखवा दिए। बताया गया कि शव मरचुरी के फ्रीजर में भेजने के बाद इंजीनियर और उसके साथ आए मजदूर गायब हो गए। इधर हादसे की सूचना मिलने पर दोनो मृत मजदूरों के परिजन जिला अस्पताल पहुंच गए।

बताया जाता है कि इन मजदूरों को नीमच का कोई राकेश नामक शख्स अपने साथ प्रिज्म सीमेंट में काम कराने ले गया था। राकेश वहां ठेकेदारी करता है। मजदूर पिछले 6 माह से भी अधिक समय से वहां काम कर रहे थे। हादसे के बाद फैक्ट्री के श्रमिकों में नाराजगी बढ़ रही है। हालात न बिगड़े इसके लिए कंपनी ने अपने सुरक्षा श्रमिको को अलर्ट कर रखा है। उधर रामपुर पुलिस भी स्थितियों पर बराबर नजर बनाए हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close