UNCATEGORIZED

विन्ध्य प्रदेश का पुनर्गठन करने महाकुंभ की तैयारी

कलयुग की कलम सतना

विन्ध्य प्रदेश का पुनर्गठन करने महाकुंभ की तैयारी

विन्ध्य का पुनर्गठनः जब सदन में एकजुट थे संभाग के कांग्रेस और भाजपा विधायक

कलयुग की कलम

सतना, (ओपी तीसरे)। विन्ध्य प्रदेश के पुनर्गठन को लेकर यूं तो रीवा संभाग के कई संगठन अपने-अपने स्तर पर संघर्षरत हैं, किन्तु आम आवास के साथ सियासी तौर पर यह लड़ाई लड़ने की बिसात बिछाना शुरू हो गई है। इस जंग में बड़े चेहरे के रूप में फिलहाल विधायक नारायण त्रिपाठी सामने हैं, किन्तु इसके पहले विधानसभा के सदन में इस मसले पर संभाग के भाजपा और कांग्रेस के विधायक एक जुट नगर आए थे। विधानसभा के तत्कालीन अध्यक्ष स्व. श्रीनिवास तिवारी के समक्ष अमरपाटन के पूर्व विधायक शिवमोहन सिंह ने विन्ध्य प्रदेश के पुनर्गठन का राजनैतिक प्रस्ताव रखा था, जिसका समर्थन पूर्व विधायक रामप्रताप सिंह एवं भाजपा के विधायक रहे स्व. रमाकांत तिवारी ने भी किया था। इस बात से जाहिर है कि वरिष्ठ नेताओं के दिल में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विन्ध्य प्रदेश के पुनर्गठन की कसक थी, जो आज तक पूरी नहीं हो पाई है। हालांकि विन्ध्य प्रदेश की आवश्यकता और भावी पीढ़ी को सुनहरा भविष्य देने के लिए सतना सहित संभाग के सैकड़ों गांवो में एक नई अलख जलना शुरू हो गई है। सर्वहारा वर्ग के हर उम्रदराज वर्ग के लोगों में जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है। बढ़ती बेरोजगारी और अपने भविष्य को लेकर चिंतित युवाओं ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर आगे बढ़ने और बढ़ाने का काम बड़ी तेजी से शुरू कर दिया है। युवाओं का मानना है कि पृथक राज्य बनने से हमारे बच्चों को रोजी-रोटी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। विन्ध्य प्रदेश के मुद्दे पर एकजुट हो रहे युवाओं में सामान्य एवं गरीब तबके से जुड़े लोगों की संख्या ज्यादा है, जो स्वयं को सरकारी तौर पर उपेक्षित महसूस कर रहे हैं।

दिन-रात बैठक और सभाओं का दौर

हमारा विन्ध्य हमें वापस लौटा दो’ को लेकर आगामी 25 मार्च को यहां बीटीआई ग्राउण्ड में होने जा रही आम सभा को एक महाकुंभ के स्वरूप में देखा जा रहा है। अपना राज्य, अपनी सरकार, अपना मुख्यमंत्री और अपने ही मंत्री। इसके अलावा विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, जन एवं कर्मचारी हित जैसे तमाम मुद्दों को लेकर मजदूर, किसान, युवा वर्ग के अलावा समाज के प्रबुद्ध नागरिक बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। जिसके चलते आम सभा में जनसैलाब उमडने के दावे किए जा रहे हैं। इधर मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी इस मुद्दे पर मिल रहे जन समर्थन से इतने ज्यादा सक्रिय हो गए हैं कि वें जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों का भ्रमण 10-15 बैठकें और छोटी-छोटी सभा कर आमजनों को जागरूक करने के साथ ही उत्साहित कर रहे हैं।

बीटीआई मैदान का निरीक्षण

विधायक नारायण त्रिपाठी ने 25 मार्च को होने वाली आमसभा की तैयारियों के बीच यहां बीटीआई मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने बैठक व्यवस्था, पानी, पार्किंग के साथ-साथ विशाल पंडाल बनाए जाने के संबंध में अपने सहयोगियों से विचार-विमर्श किया। इधर सभा को सफल बनाने के लिए विन्ध्य प्रदेश के पुनर्गठन की जानकारी और जागरूक बनाने के लिए संदेश रथ गांव-गांव, गली-गली धूम रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close