UNCATEGORIZED

दिशा – निर्देशों की अनदेखी, अनुशासनहीनता पर हॉकी मध्यप्रदेश सख्त

कलयुग की कलम

दिशा – निर्देशों की अनदेखी, अनुशासनहीनता पर हॉकी मध्यप्रदेश सख्त

खेल में नियमों का पालन करने तथा अनुशासन बनाये रखने के लिए हॉकी इंडिया ने सभी प्रदेशों के एसोसिएशन को सख़्त दिशा निर्देश दिए हैं । जिस पर हॉकी मध्यप्रदेश तथा ज़िला एशोसिएशन ने नियमों का पालन न करने वाले हॉकी क्लबों एवं अनुशासनहीनता करने वाले खिलाड़ियों पर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शिवपुरी ज़िले के रहने वाले पवन शाक्या, जीशान खान नामक लड़कों को गुना ज़िले की हॉकी टीम से खेलने पर मैदान से बाहर कर दिया गया है तथा हॉकी मध्यप्रदेश और हॉकी इंडिया इन खिलाड़ियों पर कार्रवाई करने जा रही है । इसी तरह गत माह इटारसी में सम्पन्न हुई अंतर् जिला हॉकी चैम्पियनशिप सीनियर पुरूष में कटनी निवासी लगभग 7 खिलाड़ियों को अनूपपुर जिला टीम से खेलने उतरने पर मैदान से बाहर कर दिये जाने की ख़बर है ।

कोई भी आयोजित नहीं कर सकेगा हॉकी टूर्नामेंट

हॉकी टूर्नामेंट आयोजित करने, किसी भी श्रेणी की चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए हॉकी इंडिया के निर्देशानुसार प्रदेश स्तर पर हॉकी एसोसिएशन से संबद्धता प्राप्त जिला हॉकी एशोसिएशन से संबद्ध संस्था, खिलाड़ी ही अधिकार सम्पन्न होंगे अन्यथा जिला हॉकी एशोसिएशन की शिकायत पर हॉकी प्रदेश और हॉकी इंडिया द्वारा सख़्त कार्रवाई की जावेगी ।

ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है जिसमें ज़िला हॉकी एशोसिएशन शिवपुरी तथा हॉकी मध्यप्रदेश से असंबद्ध जय भारत हॉकी क्लब द्वारा आयोजित किये गए अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट पर कार्रवाई किये जाने की तलवार लटकने लगी है । ज़िला हॉकी एशोसिएशन शिवपुरी के सचिव वक़ार रोहिला ने जय भारत हॉकी क्लब पर हॉकी मध्यप्रदेश, हॉकी इंडिया के नियमों, दिशानिर्देश की अवहेलना कर अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किये जाने की शिकायत हॉकी मध्यप्रदेश और हॉकी इंडिया से करते हुए जय भारत हॉकी क्लब और खिलाड़ियों पर सख़्त अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के लिए पत्र लिखा है । उल्लेखनीय है कि जय भारत हॉकी क्लब न तो जिला हॉकी एसोसिएशन शिवपुरी से संबद्ध है न ही हॉकी मध्यप्रदेश तथा जिला हॉकी एशोसिएशन से अखिल भारतीय हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किये जाने की अनुमति प्राप्त की थी ।

अश्वनी बड़गैंया,अधिवक्ता स्वतंत्र पत्रकार

 

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close