प्रयागराज

अपर मुख्य सचिव ने मूंज क्राफ्ट टूरिज्म विलेज महेवा गांव का किया भ्रमण

कलयुग की कलम

अपर मुख्य सचिव ने मूंज क्राफ्ट टूरिज्म विलेज महेवा गांव का किया भ्रमण

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट

प्रयागराज

विकास कुमार पटेल

अपर मुख्य सचिव मूंज क्राफ्ट उत्पाद को बढ़ावा देने एवं आवश्यक सुविधाओं कोऔर अधिक विकसित करने हेतु आवश्यक कदम उठाये जाने के दिये निर्देश काॅमन फैसिलेटिटी सेंटर बनाये जाने एवं डिजाइनरों के द्वारा कारीगरों को प्रशिक्षित कराये जाने का दिया निर्देश

कलयुग की कलम…

प्रयागराज अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन एवं खादी ग्रामोद्योग उद्योग, सूचना नवनीत सहगल रविवार को मूंज क्राफ्ट टूरिज्म विलेज महेवा गांव पहुंचकर मूंज क्राफ्ट उत्पाद की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को महेवा गांव में मूंज क्राफ्ट उत्पाद को बढ़ावा देने तथा आवश्यक सुविधाओं को और अधिक विकसित करने हेतु ठोस कदम उठाये जाने के दिशा-निर्देश दिये है। अपर मुख्य सचिव ने महेवा गांव में कारीगरों से बातचीत कर मूंज क्राफ्ट उत्पाद के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कारीगरों को मूंज से ऐसी वस्तुओं को बनाने के लिए कहा जो कि अधिक प्रचलन में हो, जिससे कि अधिक से अधिक लोग उत्पादों को खरीदें।

अपर मुख्य सचिव ने यूपीईआईडी कार्यदायी संस्था को गांव में सभी आवश्यक सुविधायें विकसित करने तथा उत्पाद को बढ़ावा देने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है, जिसमें दीवालों पर पेंटिंग, सड़क, नालियां, क्रेता-विक्रेता मिलन केन्द्र तथा अन्य आवश्यक सुविधायें सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। कहा कि गांव को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर बाहर से आने वाले लोग गांव में आयेंगे और उत्पादों को खरीदेंगे, जिससे कि यहां के लोगो को अधिक से अधिक आय प्राप्त हो सकेंगी। उन्होंने उत्पाद का अधिक से अधिक व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के लिए भी कहा है, जिससे कि उत्पाद की अधिक से अधिक डिमांड होे और लोग मूंज से उत्पाद होने वाली वस्तुओं को खरीद सके। उन्होंने महेवा गांव में नगर निगम को इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। गांव के भ्रमण के समय जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, संयुक्त सचिव उद्योग, जीएम जीआईसी तथा यूपीईआईडी के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

अपर मुख्य सचिव ने गांव के भ्रमण के बाद सर्किट हाउस में मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार एवं जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी तथा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए महेवा गांव को और अधिक विकसित करने तथा मूंज से उत्पाद वस्तुओं के उत्पादन को बढ़ावा देने के सम्बंध में आवश्यक कदम उठाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने गांव में कामन फैसेलेटिटी सेंटर बनाने के लिए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के लिए कहा है। कहा कि कामन फैसेलेटिटी सेंटर के बनने से वहां के उत्पादकों को सभी आवश्यक सुविधायें एक स्थान पर ही उपलब्ध हो सकेगी, जिससे कि वे अपने उत्पाद को बढ़ाते हुए अधिक आय प्राप्त कर सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने महेवा गांव में मूंज क्राफ्ट के कारीगरों को और अधिक प्रशिक्षित करने के लिए डिजाइनरों को गांव में भ्रमण कराये जाने तथा वहां पर अच्छे-अच्छे प्रकार की वस्तुओं के उत्पादन के लिए लोगो को प्रशिक्षित कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अच्छी वस्तुओं के उत्पाद से ब्रिकी बढ़ेगी तथा लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने जीएमडीआईसी तथा यूपीईआईडी के अधिकारियों को इस सम्बंध में तत्काल आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उत्पाद की बिक्री के लिए उत्पादकों को मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा, जिससे कि उत्पादकों को उत्पादित सामान की बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी न आयें तथा वे अपने सामान को मार्केट में आसानी से बेच सके।

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close