प्रयागराज

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की दसवीं बोर्ड बैठक संपन्न।   रिपोर्टर सुभाष चंद्र पटेल प्रयागराज नैनी

कलयुग की कलम

मेला क्षेत्र में स्थाई 50 स्टेनलेस स्टील शौचालय, वीआईपी जेटी, जल पुलिस चौकी एवं आरती स्टेज बनाने का रखा गया प्रस्ताव।

प्रयागराज मंडलायुक्त आर रमेश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को प्रयागराज मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में मेला प्राधिकरण की दसवीं बोर्ड बैठक संपन्न हुई जिसमें कुछ आवश्यक प्रस्तावों पर चर्चा हुई।

संगम क्षेत्र में वर्ष पर्यंत आने वाले श्रद्धालुओं के दृष्टिगत स्टौलेस स्टील के 50 स्थाई शौचालय एवं सफाई हेतु एक सक्शन मशीन का क्रय किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा गया। साथ ही वर्ष पर्यंत आने वाले विशिष्टजनों, तीर्थ यात्रियों एवं स्नानार्थियों के शुभम स्नान हेतु एक वीआईपी फ्लोटिंग जेट्टी तथा एक स्थाई आरती स्टेज की स्थापना किए जाने का भी प्रस्ताव रखा गया।

जिलाधिकारी श्री भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया की माघ मेले के उपरांत मेला क्षेत्र में शौचालय की समस्या होती है जिसके दृष्टिगत मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था की जाती है। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र में वर्ष पर्यंत होने वाले आयोजनों में भी हर बार अस्थाई जेटी एवं स्टेज का निर्माण कराया जाता है। आयोजन के पश्चात उनको डिस्मेंटल कर दिया जाता है। प्रत्येक बार निर्माण एवं डिस्मेंटल कराने में अत्यधिक व्यय एवं असुविधा होती है। अतः स्थाई व्यवस्थाएं हो जाने से श्रद्धालुओं को वर्ष पर्यंत सुविधा होगी।

इसी क्रम में मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की जल में सुरक्षा के दृष्टिगत जल पुलिस चौकी की स्थापना, पर्यटकों को संगम क्षेत्र की सुंदरता की अनुभूति कराने के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर परंपरागत रूप से तीर्थ पुरोहितों द्वारा रखी गई तख्तों का सुंदरीकरण तथा अगले वित्तीय वर्ष से वर्ष पर्यंत स्थाई दुकानों की संख्या में वृद्धि करने का भी प्रस्ताव रखा गया।

पुलिस महानिरीक्षक, श्री के पी सिंह, ने जल पुलिस चौकी की स्थापना के प्रस्ताव की सराहना करते हुए कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र की वास्तविक स्थिति जानने हेतु ड्रोन सर्वे कराए जाने का भी प्रस्ताव रखा गया। इस सर्वे से मेला एवं आसपास के क्षेत्रों में भविष्य में निर्माण, यातायात नियंत्रण एवं अतिक्रमण हटाने जैसे कार्यों में भी मदद मिलेगी। बैठक में मेला प्राधिकरण की वेबसाइट क्रिएशन का भी प्रस्ताव रखा गया जिसके माध्यम से प्राधिकरण के कार्यों एवं मेले से संबंधित आवश्यक सूचनाओं को निरंतर अपलोड किया जा सके।

मंडलायुक्त श्री आर रमेश कुमार ने शासन की मंशा के अनुरूप भविष्य में होने वाले मेलों को और भव्य बनाने हेतु किए जा रहे इन प्रयासों की सराहना की तथा मेले के द्वितीय स्थान पर्व, पौष पूर्णिमा, पर कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का और भी कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए।

बैठक की शुरुआत नवीं बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णयों की अनुपालन आख्या प्रभारी अधिकारी, माघ मेला, श्री विवेक चतुर्वेदी, द्वारा बोर्ड के सम्मुख प्रस्तुत की गई जिसके उपरांत प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले वित्तीय, प्रशासनिक तथा स्वच्छता से जुड़े विभिन्न एजेंडों पर भी बिंदुवार चर्चा हुई। धन्यवाद ज्ञापन एडीएम सिटी, श्री अशोक कनौजिया, ने किया।

बोर्ड बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, श्री सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण, श्री अंकित अग्रवाल, नगर आयुक्त, रवि रंजन, कमांडेंट ओडी फोर्ट, कर्नल विवेक दबास, सिटी मजिस्ट्रेट, श्री रजनीश मिश्रा, प्रबंधक, मेला प्राधिकरण, श्री विवेक शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉक्टर प्रभाकर राय तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close